Advertisement
सभी साथी रहे देश विदेश की ताजा खबरों के साथ अपडेट तो डाउनलोड करें Google Play Store से हमारे मोबाइल एप को सभी राज्यों में एवं सभी जिलों एवं तहसीलों मैं संवाददाता बनने हेतु संपर्क करें निदेशक हरिओम शर्मा संपर्क सूत्र 9799200319,,,, 8058314720 हमसे जुड़ने के लिए सम्पर्क करें नेशनल न्यूज़ हेड :- पवन चौहान :- 09351478102,,
Tuesday, April 20Tisari Aankh
Scroll news
हरियाणा की विशेष प्रभात खबरें~एक नजर* *12 अक्टूबर, 2020 सोमवार* *◼चंडीगढ़: हरियाणा में पांच साल बाद सिरे चढ़ेगी 38 स्टेशन सुपरवाइजर की भर्ती, चयन आयोग ने दिया संकेत* *◼चंडीगढ़: हरियाणा में पराली से कमाई शुरू, चीनी-पेपर मिलों को ईंधन ब्लॉक बनाकर बेच रहे किसान* *◼नई दिल्ली/चंडीगढ़: लाल डोरा मुक्त अभियान:227 गांव हो चुके लाल डोरा से मुक्त, पीएम ने की 221 गांवों को संपत्ति कार्ड देने की शुरुआत, वीसी के जरिए प्रधानमंत्री से जुड़े 6 राज्यों के मुख्यमंत्री* *◼चंडीगढ़: गुड़गांव जमीन घोटाला:ढींगरा आयोग व हुड्‌डा केस में खर्च की आधी जानकारी दी तो सूचना आयोग पहुंचे खेमका, गुड़गांव जमीन मामले में हुआ था ढींगरा आयोग का गठन* *◼चंडीगढ़- मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई: विज* *◼चंडीगढ़: प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना में हरियाणा के 221 गांवों का चयन, यह योजना हरियाणा के अलावा उत्तर प्रदेश, महाराष्ष्ट्र, उत्तराखंड व कर्नाटका में शुरू की गई है* *◼सभी तरह की लेटेस्ट विविध एवं शैक्षणिक खबरों के लिए "हरियाणा एजुकेशनल अपडेट" फेसबुक पेज ज्वाइन करें* *◼चंडीगढ़: कांग्रेस ने सुरजेवाला को ईएमसीसी का चेयरमैन बनाया, कै. अजय यादव का नाम भी शामिल* *◼कैथल- CMO निलंबन विवाद: सरकार के फैसले के विरोध में 14 अक्तूबर चिकित्सक लगाएंगे काले बिल्ले* *◼रोहतक- सीएम फ्लाइंग की रेड:रोहतक में ढाबे से 40,500 लीटर स्प्रिट पकड़ी, छोटी खेप में हरियाणा, यूपी व राजस्थान में करते थे सप्लाई, 24 गिरफ्तार* *◼चंडीगढ़- ग्रामीण स्तर पर यूथ क्लब का किया जाएगा गठन, युवाओं के सपनों को मिलेगी नई दिशा: खेल एवं युवा मंत्री संदीप सिंह* *◼चंडीगढ़: पंचायत चुनावों को लेकर शुरू की तैयारी, पानीपत-रोहतक की मतदाता सूचियां हो रही तैयार* *◼करनाल: सरकार से चौथा कानून चाहते हैं भूपेन्द्र हुड्डा, कहा- किसानों की फसल के लिए निर्धारित हो एमएसपी* *◼हिसार: अग्रोहा मेडिकल कॉलेज महत्वपूर्ण देखभाल केंद्र घोषित, कोरोना के उपचार के अलावा अन्य सेवाएं हो सकती हैं बंद* *◼सोनीपत: लोसुपा सुप्रीमो राजकुमार सैनी को पथराव की धमकी, पुलिस सुरक्षा में हेल्मेट पहनकर देना पड़ा भाषण* *◼सिरसा: 12 पंचायतों ने कलेक्टर रेट पर जमीन देने के लिए भेजा प्रस्ताव* *जयपुर :-* *राजस्थान एटीएस ने की बड़ी कार्रवाई;* आईपीएल सट्टे को लेकर हैदराबाद, दिल्ली व जयपुर समेत कई जगह रेड; 7 सट्टेबाज हैदराबाद व 7 जयपुर से दबोचे; दिल्ली मे आरोपी हुआ मौके से फरार; राजस्थान में सट्टा व्यापार हेतु इस्तेमाल किये जाने वाले कई उपकरण बरामद; *14 गिरफ्त लोगों में हैदराबाद से गणेश जालानी, पंकज सेठिया व सुरेश चलानी, जयपुर से देवेंद्र कोठारी व राजेन्द्र शेवेदकर निवासी मुम्बई शामिल;* यह गिरोह बताया जा रहा अंतरराज्यीय; पूछताछ में कुछ और बड़े नाम सामने आने की सम्भावना *Kota* *MBS अस्पताल के कोटेज वार्ड में घुसा कोबरा* कोबरा देख मरीज और कर्मचारियों के मची खलबली, स्नैक कैचर को बुलाया मौके पर, स्नैक कैचर गोविंद शर्मा ने पकड़ा कोबरा सांप *Jaipur* *त्यौहारी मौके पर 'शुद्ध के लिए युद्ध अभियान'* मिलावटी मावे की रोकथाम के लिए अभियान, आज से प्रदेशभर में चलेगा विशेष जांच अभियान, *12 से 16 अक्टूबर के बीच चलाया जाएगा अभियान* अभियान को लेकर सभी CMHO को निर्देश, हर दिन मुख्यालय को भेजनी है रिपोर्ट

रेप, यौन हिंसा पर बयान देकर पाकिस्तान में चौतरफा घिरे इमरान ख़ान – BBC हिंदी

  • अमृता शर्मा
  • बीबीसी मॉनिटरिंग

इमरान ख़ान

इमेज स्रोत, Getty Images

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने रेप को लेकर एक विवादित बयान दिया है. इमरान ख़ान ने रेप और यौन दुर्व्यवहार के लिए बढ़ती अश्लीलता को अहम कारण बताया है. वहाँ की मीडिया ने इसे ख़तरनाक और महिलाओं के प्रति पूर्वाग्रह से ग्रसित बताया है.

इमरान ख़ान ने यह बयान 4 अप्रैल को तब दिया था जब एक टेलीथॉन के दौरान एक कॉलर ने पूछा कि रेप और यौन हिंसा के बढ़ते मामलों को लेकर सरकार की क्या योजना है, उन्होंने तब कहा था कि समाज को ख़ुद को फ़हश (अश्लीलता) से बचाना होगा.

दैनिक अख़बार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक इमरान ने कहा, “आज जिस समाज में फ़हश (अश्लीलता) बढ़ते हैं, वहाँ कुछ तो इसका असर होगा न.”

उन्होंने कहा, “हमारे दीन में क्यों मना किया गया है? ये सारा जो पर्दा का कॉन्सेप्ट है, ये क्या है? कि टेम्पटेशन न हो मशारे में. हर इंसान में विल पावर नहीं होता.” (यही कारण है कि हमारे धर्म में अपने शरीर को ढकने पर जोर डाला जाता है और लज्जा क़ायम रखी जाती है ताकि समाज प्रलोभन को काबू में रखे. सभी के पास ख़ुद को कंट्रोल करने की ताक़त नहीं होती.)

वीडियो कैप्शन,

पाकिस्तान: गैंगरेप का वो मामला जिससे हिल गया पूरा देश

‘ख़तरनाक मिसाल’

देश के कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों ने इमरान ख़ान के इन विचारों को महिलाओं के प्रति पूर्वाग्रह से ग्रसित बताया है.

पत्रकार फ़ैज़ फ़रीद ने द एक्सप्रेस ट्रिब्यून में लिखा, प्रधानमंत्री का बयान एक ख़तरनाक मिसाल कायम करता है और औरतों के प्रति एक ग़लत और महिलाओं के प्रति पूर्वाग्रह से ग्रसित पक्षपातपूर्ण राय को प्रोत्साहित करता है.

उन्होंने लिखा, “इस तरह के बयान रेप के साथ ही इसमें निहित ताक़त के दुरुपयोग की अनदेखी करते हैं और स्पष्ट तौर पर इस राय को रखते हैं कि ‘महिलाएँ ही ऐसा चाहती’ हैं.”

मंगलवार को डॉन में छपे संपादकीय में इमरान ख़ान के विचारों को “चौंकाने वाला असंवेदनशील और देश में महिलाओं के आंदोलन के लिए हानिकारक बताया.”

उसने लिखा, “महिला ने क्या कपड़े पहने हैं इसका उसके ख़िलाफ़ यौन हिंसा से जुड़ाव का मिथक बहुत पहले ही तोड़ा जा चुका है, लेकिन ऐसा लगता है कि प्रधानमंत्री अब भी ऐसे विचारों को पनाह देते हैं.”

इमरान ख़ान के इस बयान का कई अधिकारवादी संगठनों ने भी विरोध किया. इसमें पाकिस्तान मानवाधिकार संगठन, वॉर अगेंस्ट रेप और पाकिस्तान बार काउंसिल की जर्नलिस्ट डिफेंस कमिटि भी शामिल हैं.

पाकिस्तान में महिलाओं की सुरक्षा पर चर्चा

रेप और महिलाओं की सुरक्षा का मुद्दा लंबे वक्त से पाकिस्तान में चिंता का विषय रहा है.

बीते वर्ष लाहौर के हाइवे पर एक महिला के साथ गैंगरेप के बाद वहाँ की जनता के बीच काफ़ी गुस्सा देखा गया. 9 सितंबर 2020 को इस महिला से उनके बच्चों के सामने रेप हुआ. इसके बाद से ही पाकिस्तान में महिलाओं की सुरक्षा का मुद्दा मुख्य चर्चा का विषय बना हुआ है.

विरोध प्रदर्शनों के बाद बीते वर्ष दिसंबर में यहाँ रेप को लेकर एक नया क़ानून पारित किया गया. इसमें फास्ट ट्रैक कोर्ट सुनवाई और कठोर सज़ा का प्रावधान किया गया है.

इन घटनाक्रमों के मद्देनज़र, इमरान ख़ान के ताज़ा बयान ने सरकार के रेप विरोधी प्रयासों पर प्रश्नचिह्न लगा दिया है.

इन संगठनों ने अपने बयान में कहा कि “दुर्भाग्य से इमरान ख़ान के बयान ने देश में महिलाओं की स्थिति को और भी ख़तरनाक बना दिया है.”

‘बॉलीवुड और पश्चिमी सभ्यता का बढ़ता असर’

प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने अपने उस बयान के दौरान ‘बॉलीवुड संस्कृति’ और ‘यूरोप में अश्लीलता’ जैसे संदर्भों का उपयोग भी किया जिसे लेकर भी उनकी आलोचना की जा रही है.

डॉन ने इमरान ख़ान के हवाले से उनका ये बयान छापा, “दिल्ली को रेप कैपिटल कहते हैं, यूरोप में अश्लीलता ने वहाँ परिवार व्यवस्था को तबाह कर दिया है. लिहाजा, पाकिस्तान के लोगों को अश्लीलता से उबरने में सरकार की मदद करनी चाहिए.” जाने माने पत्रकार ज़ाहिद हुसैन ने इमरान ख़ान के इन बयानों को ‘माफ़ी के लायक नहीं’ बताते हुए कहा कि यह “उस पिछड़ी हुई मानसिकता को दर्शाता है जो महिलाओं के प्रति यौन हिंसा और रेप को पश्चिमी और बॉलीवुड संस्कृति के बढ़ते प्रभाव को प्रकट करना मानता है.” इस तर्क से अधिक निंदनीय और कुछ नहीं है.

ट्विटर पर गुस्सा

पाकिस्तान में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर कई यूजर्स ने इमरान ख़ान के बयान पर अपना तीखा गुस्सा ज़ाहिर किया है.

ब्रॉडकास्ट जर्नलिस्ट साइमा मोहसीन ने इमरान ख़ान के इस बयान पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए अपनी नाराज़गी प्रकट की है. उन्होंने लिखा कि इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री के बयान में क़ानून व्यवस्था की कोई बात नहीं की गई.

एक अन्य पत्रकार मेहर तरार ने प्रधानमंत्री से कहा कि “वे यौन हिंसा की जटिलता को समझने के लिए ख़ुद को और प्रबुद्ध (शिक्षित) करें.” उन्होंने लिखा कि “यह सत्ता का विकृत अमानवीय पहलू है.”

मानवाधिकार कार्यकर्ता और राजनेता जिबरान नासिर ने कुछ ऐसा ही ट्वीट किया, उन्होंने लिखा, “रेप शक्ति असंतुलन का नतीजा है, न कि प्रलोभन का. बलात्कारी ख़ुद को नियंत्रित कर लेता है जब उसे इसके परिणाम में मिलने वाले कठोर दंड का पता हो और अगर उन्हें इसका भय न हो तो वो एक छोटे बच्चे का भी रेप करते हैं.”

वकील रीमा ओमेर ने भी रेप के इस बयान पर इमरान ख़ान की तीखी आलोचना की. उन्होंने लिखा कि “अश्लीलता से इसे जोड़ना मूर्खतापूर्ण, ख़तरनाक और निंदनीय है.”

ये भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Tuesday, April 20Tisari Aankh
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Breaking news
अलवर: अलवर जिले में नाबालिग बच्ची के साथ सामूहिक बलात्कार, 100 दिन बाद भी आरोपी खुलेआम घूम रहे है। इंसाफ नही मिलने पर राष्ट्रपति से इच्छामृत्यु की अपील। आम आदमी पार्टी पीड़ित को न्याय दिलाने, आरोपियों को फांसी की सजा के साथ ही जांच और गिरफ्तारी में हुई देरी के लिए ज़िम्मेदार अधिकारियों को बर्खास्त करने की मांग करती है। *अलवर* *भिवाड़ी में देसी और अंग्रेजी शराब बनाने का भंडाफोड़, बनाई गई अवैध शराब को शराबबंदी वाले राज्यों में किया जाता था सप्लाई, फूलबाग थाना पुलिस ने पूरी फैक्ट्री को किया सीज, पुलिस ने आरोपियों को भी किया गिरफ्तार, कुछ देर बाद पुलिस अधीक्षक करेंगे मामले का खुलासा*